लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी के लिए किया बड़ा फैसला !

भारत जोड़ो यात्रा के तर्ज पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी अब मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा निकालेंगे . यह यात्रा 14 जनवरी से शुरू होगी और 20 मार्च तक चलेगी.

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो चीफ देहाती विश्वनाथ की यह खास रिपोर्ट.

नई दिल्ली/हैदराबाद,27 दिसंबर 2023. इस यात्रा की घोषणा पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने की. बुधवार को उन्होंने कहा कि बीते 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से राय दी थी कि राहुल गांधी को पूर्व से पश्चिम तक यात्रा निकालनी चाहिए . राहुल ने भी कांग्रेस कार्य समिति की राय मान ली और वह यात्रा निकालने के लिए सहमति जताई है. सूत्रों की मानें तो अखिल भारतीय कांग्रेस समिति ने 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा निकालने का फैसला किया गया है. 65 दिन की यात्रा में राहुल गांधी 6200 किलोमीटर दूरी तय करेंगे. यह यात्रा 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेंगी. इस यात्रा में राहुल गांधी मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, असम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र तक जाएंगे. कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि राहुल गांधी इस दौरान युवाओं, महिलाओं और हाशिए के लोगों से बात करेंगे. राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा पैदल चलकर पूरी की थी लेकिन भारत न्याय यात्रा बस पर सवार होकर करेंगे. कांग्रेस महासचिव के मुताबिक, बस से ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने में मदद मिलेगी.भारत न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी पैदल भी चलेंगे लेकिन लंबी दूरी बस से ही तय करेंगे.

भारत नया यात्रा का मकसद
राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा पिछले साल6 सितंबर से शुरू की थी और 150दिनों तक चली थी. इस यात्रा में राहुल ने 4500 किलोमीटर की दूरी तय की थी. कांग्रेस पार्टी राहुल से भारत जोड़ो यात्रा के बाद एक और यात्रा निकालने का अनुरोध कर रही थी. पिछले हफ्ते 21 दिसंबर को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक हुई थी और सर्व समिति से कहा गया था कि राहुल गांधी को एक और यात्रा निकालनी चाहिए . वेणुगोपाल के मुताबिक इस यात्रा का मकसद सबके लिए न्याय है. उन्होंने बताया, हम महिलाओं, युवाओं और आम लोगों के लिए न्याय चाहते हैं . अभी सब कुछ अमीर लोगों के पास जा रहा है. यह यात्रा गरीब लोगों, युवा किसानों और महिलाओं की है. कांग्रेस को अभी पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में केवल तेलंगाना में जीत मिली है एवं बाकी के चार राज्यों में बुरी तरह से हार मिली है. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार थी लेकिन दोनों जगह बीजेपी को जीत मिली. भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान भी गए थे लेकिन विधानसभा चुनाव में यहां पार्टी वापसी नहीं कर पाई. कांग्रेस की सरकार अब देश के महज तीन राज्यों कर्नाटक, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश में है . कांग्रेस पार्टी में कम्युनिकेशन विभाग प्रभारी और सांसद राज्यसभा जयराम रमेश ने भारत जोड़ो यात्रा और भारत न्याय यात्रा के बीच फर्क को बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने तीन मुद्दे उठाए थे . उन्होंने आर्थिक विषमता के मुद्दे को उठाया था, सामाजिक ध्रुवीकरण के खिलाफ आवाज उठाई थी और राजनीतिक तानाशाही जो आज देश की हकीकत बन गई है उसके बारे में चर्चा की थी. वही मुद्दे अभी भी बरकरार है इसके अलावा और कई न्यायिक विसंगतियां के साथ-साथ समसामयिक समस्याएं भी हैं. इन तमाम मुद्दों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी लोगों के दरवाजे तक पहुंच रहे हैं और उनकी समस्याएं भी सुन रहे हैं.