बिहार पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा ‘: किशनगंज में राहुल गांधी ने उठाया ओबीसी का मुद्दा.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा बिहार पहुंच गई है. बिहार के किशनगंज जिले से राहुल की न्याय यात्रा की शुरुआत हुई. इस दौरान एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर जमकर निशान साधा. वहीं, महागठबंधन छोड़कर बीजेपी के साथ गए नीतीश कुमार पर चुप्पी साधे रहे. राहुल गांधी ने नीतीश कुमार का जिक्र तक नहीं किया.

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो प्रमुख देहाती विश्वनाथ की यह खास रिपोर्ट.

पटना/ किशनगंज/हैदराबाद,29 जनवरी, 2024. कांग्रेस नेता राहुल गांधी की” भारत जोड़ो न्याय यात्रा ” सोमवार को किशनगंज के रास्ते बिहार में प्रवेश किया. किशनगंज में आयोजित एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी-आरएसएस पर निशाना साधा, लेकिन नीतीश कुमार पर कुछ नहीं बोले. हालांकि, राहुल गांधी ने ओबीसी और जाति जनगणना का मुद्दा ज़रूर उठाया. भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान जनता को संबोधित करते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा,’ हिंदुस्तान की राजनीति पर यात्रा का बहुत बड़ा असर पड़ा . एक विचारधारा जो बीजेपी देश के सामनेरोज रखती है,नफरत, हिंसा . उसके खिलाफ एक नई विचारधारा खड़ी हुई है, मोहब्बत… जितनी भी कोशिश कर लो नफरत को नफरत नहीं काट सकती, नफरत को सिर्फ प्यार काट सकता है.

आरएसएस- बीजेपी की विचारधारा ने हिंसा फैला रखी :- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा, देश में आरएसएस और बीजेपी की विचारधारा ने हिंसा और नफरत फैला रखी है. भाई भाई से लड़ रहा है, एक धर्म का व्यक्ति दूसरे धर्म के व्यक्ति से लड़ रहा है, भाषाओं के बीच लड़ाई हो रही है. हम जानते थे कि यह मोहब्बत का देश है, नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खुलनी चाहिए .’ बता दें, 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान के बाद राहुल गांधी की यह पाली बिहार यात्रा है.

राहुल ने यात्रा में’ न्याय शब्द जोड़ने की वजह बताई

इस दौरान राहुल गांधी अपनी भारत जोड़ो यात्रा में ‘ न्याय ‘ शब्द जोड़ने की वजह भी बताई . उन्होंने कहा कि इस यात्रा में हमने’ न्याय शब्द जोड़ दिया है . आज के हिंदुस्तान में गरीब व्यक्ति को आर्थिक और सामाजिक न्याय नहीं मिल रहा है. इस कारण देश प्रगति नहीं कर पा रहा है. मोदी सरकार खेती और मजदूरी करने वालों की मदद नहीं करती, उनके लिए बैंक के दरवाजे बंद रहते हैं, लेकिन चुनिंदा अरबपतियों के लिए सरकार के सारे दरवाजे खुले हैं.

90 अफसरों में ओबीसी के सिर्फ 3 लोग : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार को 90 अफसर चलाते हैं. देश के पूरे बजट का निर्णय यही अवसर लेते हैं. लेकिन इन 90 अफसरों में ओबीसी के सिर्फ 3 लोग हैं. इसलिए हमने सामाजिक न्याय के लिए एक क्रांतिकारी काम करने का निर्णय लिया है . पूरे देश को पता चलना चाहिए कि हिंदुस्तान में कितने ओबीसी, दलित, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के लोग हैं. इसलिए जाति जनगणना बेहद जरूरी है.