ईडी अफसरों को शर्म आनी चाहिए ‘, लालू परिवार को मुसीबतों ने चारों तरफ से घेरा.

( ढाल बनकर खड़ी हुई बेटियां )

राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय कार्यालय के समक्ष पेश हुए हैं. ईडी ने कुछ दिन पहले उन्हें समन किया था. ईडी ने पहले ही लालू परिवार के खिलाफ आरोप पत्र दायर कर चुकी है. दिल्ली की एक अदालत ने कथित घोटाले में बिहार की पूर्व सीएम राबड़ी देवी को भी 9 फरवरी को तलब किया है. लालू से हो रही इस पूछताछ को बेटियों ने अमानवीय करार दिया है.

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो प्रमुख देहाती विश्वनाथ की यह खास रिपोर्ट.

पटना/हैदराबाद,29 जनवरी,2024. राष्ट्रीय जनता दल( राजद ) प्रमुख एवं पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव कथित ‘ जमीन के बदले नौकरी घोटाला’ मामले में पूछताछ के लिए सोमवार( 29 जनवरी) को पटना स्थित प्रवर्तन निदेशालय ( ईडी ) कार्यालय पहुंचे . अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राजद प्रमुख के साथ उनकी बेटी तथा सांसद मीसा भारती भी मौजूद रहीं और वे सोमवार को पूर्वाह्ण 11 बजकर 5 मिनट पर ईडी कार्यालय पहुंचे. जदयू अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के ‘ महागठबंधन ‘ से अलग होने के 1 दिन बाद लालू प्रसाद केंद्रीय जांच एजेंसी के सामने पेश हुए. इस गठबंधन में आरजेडी सबसे बड़ा घटक दल रहा.

लालू यादव से पूछताछ

ईडी कार्यालय में लालू को प्रवेश कराने के बाद मीसा भारती ने पत्रकारों से कहा कि जब भी कोई केंद्रीय जांच एजेंसी हमारे परिवार के किसी सदस्य को पूछताछ के लिए बुलाती है तो हम वहां जाते हैं और उनके साथ सहयोग करते हैं एवं सभी सवालों का जवाब देते हैं. उन्होंने कहा कि उनकी( लालू ) स्वास्थ्य स्थिति के कारण उनके लिए अकेले जाना मुश्किल है, यही कारण है कि जब वह कहीं जाते हैं तो किसी को उनके साथ जाना पड़ता है. उनसे पूछताछ अभी भी जारी है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा ‘ महागठबंधन ‘ से अलग होने के बाद बीजेपी के साथ जुड़ने के सवाल पर मीसा भारती ने कहा, बेहतर होगा कि आप उनसे( नीतीश कुमार) पूछें .कहने के लिए कुछ नहीं बचा .

रोहिणी आचार्य का दवा

सिंगापुर में रह रही लालू यादव की बेटी आचार्य ने दावा किया कि उनकी बहन मीसा भारती के बार-बार अनुरोध के बाद भी ईडी अधिकारियों ने राजद प्रमुख के किसी भी सहायक को केंद्रीय एजेंसी के कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी. आचार्य ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ” सबको पता है पापा की हालत.. बिना सहारे चल नहीं सकते फिर भी ईडी के अधिकारियों ने किसी भी सहायकों को अपने कार्यालय में प्रवेश करने और उनके साथ जाने की अनुमति नहीं दी… अनुरोध करने के बाद भी बहन मीसा भारती या उनके सहायक को नहीं जाने दिया…कृपया आप लोग मेरी मदद करें.

अमानवीय व्यवहार

उन्होंने कहा कि यह ईडी अधिकारियों द्वारा अमन अभ्य व्यवहार है… आपको( ईडी अधिकारियों) को शर्म आनी चाहिए. आचार्य ने पोस्ट में कहा कि अगर मेरे पापा को खरोच भी आई तो मुझसे बुरा कोई नहीं होगा. यदि मेरे पापा को आज कुछ भी हुआ तो इसके जिम्मेदार गिरगिट ( नीतीश कुमार) के साथ-साथ सीबीआई और ईडी होंगे. शेर ( लालू )अकेला है, कमजोर नहीं. ईडी सूत्रों के मुताबिक कथित जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में आरजेडी नेता से पूछताछ करने के लिए दिल्ली से एजेंसी के अधिकारियों की एक टीम रविवार को पटना पहुंची. केंद्रीय जांच एजेंसी ने 19 फरवरी को मामले के संबंध में लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए नया समन जारी किया था.