सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी उतारने का ऐलान किया’,मैनपुरी से डिंपल और गोरखपुर से काजल निषाद को टिकट.

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर दी है. इसमें 16 उम्मीदवारों के नाम है. इनमें तीन प्रत्याशी यादव परिवार से हैं . मुलायम सिंह यादव की सीट मैनपुरी से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव चुनाव लड़ेंगी. डिंपल अभी भी वहीं से सांसद हैं .

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो प्रमुख देहाती विश्वनाथ की खास रिपोर्ट .

लखनऊ/हैदराबाद,30 जनवरी, 2024. सपा सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बदायूं से धर्मेंद्र यादव, लखनऊ से रविदास मेहरोत्रा, फैजाबाद से अवधेश प्रसाद, अंबेडकर नगर से लालजी वर्मा, बस्ती से राम प्रसाद चौधरी, एवं गोरखपुर से काजल निषाद को सपा प्रत्याशी बनाया गया है जबकि अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से, प्रो. रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को फिरोजाबाद से एवं अखिलेश के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव बदायूं से उम्मीदवार होंगे. सपा ने पहली लिस्ट में एक मुस्लिम, एक क्षत्रिय, एक एससी, दो खत्री, दो शाक्य, और दो महिला ओबीसी उम्मीदवार भी हैं .

धर्मेंद्र यादव की बदायूं से हुई वापसी

दिवंगत मुलायम सिंह के भतीजे धर्मेंद्र यादव को एक बार फिर से बदायूं से सपा ने उम्मीदवार बनाया है . धर्मेंद्र यादव को दो बड़े सियासी झटकों गुजरना पड़ा. 2019 में बदायूं से डॉक्टर संघमित्रा मौर्य के हाथों धर्मेंद्र यादव की हार हुई. दूसरा झटका आजमगढ़ यूपी चुनाव में लगा . जब अखिलेश यादव ने करहल विधानसभा सीट जीतने के कारण आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफा दिया . तब यहां से धर्मेंद्र यादव को चुनाव मैदान में उतारा गया. मुलायम सिंह यादव के चलते आजमगढ़ सीट यादव परिवार की ही सीट मानी जाती रही है, लेकिन उपचुनाव में बीजेपी के दिनेश लाल निरहुआ से धर्मेंद्र प्रधान को बेहद करीबी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी थी. 3 साल पहले कांग्रेस से इस्तीफा देकर सपा की सदस्यता ग्रहण करने वाली नेता अन्नू टंडन को उन्नाव से उम्मीदवार बनाया गया है. बता दें कि अन्नू टंडन 2009 में उन्नाव से सांसद रही हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में अन्नू टंडन चौथे स्थान पर रही, तो 2019 के चुनाव में वे तीसरे स्थान पर थी . उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर चुनाव हो रहा है . ऐसे में उपचुनाव से ठीक पहले अन्नू टंडन का पार्टी छोड़ना बड़ा नुकसान माना जा रहा है.

भोजपुरी अभिनेत्री है काजल निषाद

सपा से घोषित उम्मीदवार काजल निषाद भोजपुरी फिल्मों में मशहूर अभिनेत्री हैं . काजल निषाद का मुंबई शहर में हुआ था. उनके माता-पिता कच्छ गुजरात से हैं, लेकिन मुंबई में बस गए . काजल ने गोरखपुर के मऊआपार गांव के रहने वाले भोजपुरी फिल्म निर्माता संजय निषाद से शादी की है. टीवी सीरियल से अपना करियर बनाने वाली काजल निषाद 2012 और 2022 में मिली हार के बाद तीसरी बार राजनीति में भाग्य आजमाने जा रही हैं .