सिर पर मुरेठा, जावेद की दुकान पर चाय – लिट्टी, किसानों संग बात, राहुल का दिखा अलग अंदाज.

राहुल गांधी के बिहार दौरा के दौरान किसान चौपाल में उन्होंने किसानों से संवाद भी किया. जबकि किसानों ने पगड़ी बांधकर राहुल गांधी का स्वागत किया. इस दौरान राहुल गांधी, कन्हैया कुमार, जयराम रमेश प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश सिंह और विधायक दल के नेता शकील अहमद खान किसान चौपाल में खाट पर बैठे रहे. बाद में किसानों ने उन्हें अपनी- अपनी समस्याएं सुनाई.

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो प्रमुख देहाती विश्वनाथ की खास रिपोर्ट

पटना/ पूर्णिया/हैदराबाद, 31 जनवरी, 2024. राहुल गांधी मंगलवार को भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान पूर्णिया पहुंचे. रास्ते में सबसे पहले जलालगढ़ बस स्टैंड के पास गाड़ी रोककर उन्होंने मोहम्मद जावेद की दुकान में चाय पी और लिट्टी — सब्जी के स्वाद का आनंद उठाया. वहां से निकलने के बाद राहुल गांधी सिकंदरपुर पंचायत के शीशाबाड़ी पहुंचे. जहां उन्होंने खेती-बाड़ी कर रहे किसानों से मुलाकात किया. इस दौरान राहुल गांधी ने किसान चौपाल में किसानों से संवाद भी किया. इस मौके पर किसानों ने मुरेठा बांधकर राहुल गांधी का स्वागत किया. गांधी के साथ कन्हैया कुमार, जय राम रमेश, प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह और विधायक दल के नेता शकील अहमद खान चौपाल में खाट पर बैठे रहे. बाद में किसानों ने उन्हें अपनी अपनी समस्या सुनाई. किसी ने कहा कि एसएसबी कैंप के लिए उनकी जमीन सरकार अधिग्रहण कर ली है. लेकिन, उचित मुआवजा नहीं दे रही है .

किसानों को चार गुना देता मुआवजा

राहुल गांधी जब किसानों को संबोधित करने के लिए उठे तो उन्होंने पहले मीडिया पर निशाना साधा और फिर कहा कि उनकी यूपीए सरकार जमीन अधिग्रहण बिल लाई थी, जिसमें किसानों को चार गुना मुआवजा दिया जाता था. छत्तीसगढ़ और राजस्थान में जब उनकी सरकार थी तो उसे वक्त वहां किसानों को अच्छा मुआवजा मिलता था लेकिन जैसे ही एनडीए की सरकार आई सबसे पहले जमीन अधिग्रहण बिल को बदल दिया. इसके बाद एक कदम और आगे बढ़ते हुए एनडीए सरकार ने किसानों के लिए तीन काला बिल लाया. लेकिन इसके विरोध में किसान उठ खड़े हुए. और केंद्र सरकार को बिल को वापस लेना पड़ गया. राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार किसानों से जबरन जमीन छीनकर उद्योगपतियों को मुफ्त में बांट रही है . और किसानों का कर्ज माफ नहीं कर रही है. लेकिन बड़े-बड़े व्यापारियों का कर्ज माफ करती है. राहुल गांधी ने किसानों को आश्वासन दिया कि जब उनकी सरकार आएगी तो वह किसानों के हित में काम करेगी. अभी की सरकार पर से किसानों ने विश्वास खो दिया है. किसानों को संबोधित करते हुए कन्हैया कुमार ने भी कहा कि जो आश्वासन राहुल गांधी ने दिया है, अगर कांग्रेस की सरकार आएगी तो किसानों को काफी लाभ होगा.