आरजेडी का ‘ मिशन 16’, नीतीश को झटका देने लालू और तेजस्वी ने बनाया गेम प्लान !

बिहार में चल रहे सियासी उलटफेर के बीच अब आरजेडी भी फ्रंटफुट पर खेलने की तैयारी कर रही है. इस बीच लालू यादव और तेजस्वी यादव नीतीश कुमार को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रहे हैं. इसके लिए उसने एक गेमप्लान तैयार किया है.

हैदराबाद से तेलंगाना ब्यूरो प्रमुख देहाती विश्वनाथ की खास रिपोर्ट.

पटना/हैदराबाद,27 जनवरी,2024. बिहार में जेडीयू – बीजेपी के गठबंधन की खबरों के बीच नीतीश और तेजस्वी में तनातनी बढ़ती जा रही है . इस बीच राजद अब नीतीश कुमार को बड़ा झटका देने की तैयारी कर रही है और इसके लिए उसने एक गेमप्लान तैयार कर लिया है. आरजेडी को पता है कि वह संख्या के बल पर नीतीश कुमार को सरकार बनाने से नहीं रोक सकते, इसलिए अब आरजेडी विधानसभा में बड़ा खेल करने की तैयारी में जुट गई है.

5 फरवरी से शुरू होगा बजट सत्र

आरजेडी का गेम प्लान यह है कि 5 फरवरी से बिहार विधानसभा का बजट सत्र शुरू हो रहा है . इस दौरान जब नीतीश कुमार विश्वास प्रस्ताव लेकर आएंगे तो जदयू के कुछ विधायकों को वोटिंग के दौरान अनुपस्थित करवा दें या फिर उससे पहले ही कम से कम 16 विधायक अगर इस्तीफा दे देते हैं तो फिर बिहार विधानसभा का संख्या 243 से घटकर 227 पर आ जाएगा और फिर नीतीश की सरकार गिर जाए एवं महागठबंधन 114 विधायकों को लेकर नीतीश सरकार गिरने के बाद तेजस्वी यादव सरकार बना सकते हैं. अब सवाल यह उठता है कि आखिर 16 विधायक जदयू से इस्तीफा क्यों देंगे? इसका जवाब यह है कि आने वाले 1 साल में बिहार में चार चुनाव होने हैं. लोकसभा चुनाव, राज्यसभा चुनाव, एमएलसी चुनाव और फिर अगले साल बिहार विधानसभा चुनाव होने हैं. इन 16 विधायकों को राजद के तरफ से सेट करने का ऑफर दिया जा सकता है.

बिहार में बढ़ी हलचल के बीच आरजेडी से जदयू बोली

बिहार में बढ़ी सियासी हलचल के बीच आरजेडी से जेडीयू बोली -इसका अंजाम अच्छा नहीं होगा . दोनों दल अभी तक सरकार में हैं और ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार अपना सियासी पाला बदल सकते हैं. इस बीच बिहार में जारी सियासी अटकलों के बीच राजद की शनिवार को बैठक हुई . इस बैठक से बाहर निकलते ही राजद के सांसद तथा राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने मीडिया से बात की और कहा कि आयोजित बैठक में राजद के सभी विधायक मौजूद थे. बैठक में राजनीति में जो समकालीन मुद्दे चल रहे हैं, उन पर बात हुई. चाहे राष्ट्रीय मुद्दे हो या फिर राज्य के मुद्दे हों. हर पहलू पर गंभीरता से विश्लेषण के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव को मौजूद सभी लोगों ने हाथ उठाकर एक स्वर से अधिकृत किया कि जो भी फैसला होगा, हम सब आपके साथ होंगे. मनोज झा बोले, इस सरकार की नींव लालू प्रसाद यादव और तेजस्वी यादव के साथ नीतीश कुमार ने मिलकर रखी. हम इस सरकार को गिराने की सोच भी नहीं सकते. दरअसल, बिहार में ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि सीएम नीतीश कुमार सियासी पाला बदल सकते हैं. इस बीच यूपी से यह खबर आई है कि सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सपा – कांग्रेस में डील हो जाने की बात को सही ठहराया है. अखिलेश यादव के मुताबिक कांग्रेस 11 सीटों पर उत्तर प्रदेश में चुनाव लड़ेगी . अखिलेश यादव ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया पर दी है . उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए सपा और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर बात बन गई है . अखिलेश ने बताया कि कांग्रेस 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी . हालांकि अभी कांग्रेस की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. उल्लेखनीय है कि यूपी में लोकसभा की 80सीटें हैं एवं कांग्रेस और सपा दोनों इंडिया गठबंधन का हिस्सा है .